Bufo Rana 200 Benefits in Hindi | ब्यूफोराना 200 होमियोपैथिक दवा के फायदे

 Bufo Rana 200 Benefits in Hindi| ब्यूफोराना 200 होमियोपैथिक दवा के फायदे

यह दवा टोड जाति के मेढक की ग्लैण्ड से निकाले हुए रस या जहर को होमियोपैथिक बिधि से शक्तिकृत करके विचूर्ण के रूप में तैयार किया जाता है।

Bufo Rana 200 Benefits in Hindi

जिन व्यक्तियों को समय से पहले बुढापा आ जाता है, जो लोग जवानी में बच्चों की तरह की हरकतें करते हैं,जो लोग बहुत ज्यादा हस्थमैथुन करके अपने आप को सब कामों के लिए असमर्थ कर चुके हैं।

उनके रोग के इलाज में bufo rana 200 benefits in hindi( ब्यूफोराना 200 होमियोपैथिक दवा के उपयोग) से फायदा होता है।पूरे नर्वस सिस्टम और चर्म रोगों पर इस दवा की मुख्य क्रिया होती है।

Bufo Rana 200 Benefits| ब्युफोराना 200 के फायदे

निम्नलिखित लक्षणों में यह दवा फायदा करती है।

मानसिक लक्षण

इस दवा का रोगी सब्रहीन होता है अर्थात रोगी को किसी काम में देरी बर्दास्त नहीं होता है।वह हर किसी पर बिना वजह गुस्सा करता है।वह हरएक काम को जल्दी जल्दी पूरा करना चाहता है।

इसका रोगी हमेशा अकेला रहना चाहता है,और बच्चों की तरह व्यवहार करता है।इसका रोगी अपने स्वास्थ्य को लेकर हमेशा चिंतित रहता है।

इस दवा के रोगी की स्मरण शक्ति बहुत ही कमजोर होती है।वह किसी भी चीज को याद नहीं रख पाता है।इस प्रकार के लक्षण में ब्यूफो राना के प्रयोग से फायदा होता है।

सिर के लक्षण

ब्यूफोराना रोगी को ऐसा मालूम पड़ता है कि उसके सिर के ऊपर से गर्म भाप निकल रहा है।उसे कुछ समझ में नहीं आता है जैसे उसका मस्तिष्क एकदम सुन्न हो गया हो।

चेहरे से बहुत अधिक पसीना निकलता है।सिर में दर्द होता है,चक्कर आता है,कभी कभी बेहोश हो जाता है और उसका चेहरा तमतमाया रहता है।

सिर में ऐसा दर्द होता है जो कि नाक से खून निकलने के बाद ही सिर दर्द में आराम मिलता है। इस स्थिति में इस दवा के प्रयोग से लाभ होता है।

आँखों के लक्षण

इस दवा का रोगी ज्यादा तेज रोशनी को सहन नहीं कर सकता है।आँखों में छोटे छोटे छाले पड़ जाते हैं।

आँख के गोले ऊपर की ओर घूम जाते हैं, रोगी किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकता है,और रोगी को बांयी आँख से दिखना बन्द हो जाता है।

कान के लक्षण

इस दवा का रोगी तेज आवाज नहीं सुन सकता है।रोगी को गाना बजाना सुनने से उसके मन में तकलीफ होती है।

रोगी के कानों से मवाद निकलता है।कभी कभी कानों में बहुत तज दर्द होने लगता है और कान पककर कानों से खून निकलता है।

चेहरे के लक्षण

ब्यूफोराना रोगी के चेहरे से बहुत अधिक पसीना निकलता है।चेहरे में सूजन आ जाती है, आँखें और मुँह में सुन्नपन आ जाता है,मानो चेहरे को लकवा मार गया हो।

मुँह के लक्षण

इस दवा का रोगी मुँह से से बोलते समय हकलाता है, अर्थात उसकी आवाज लड़खड़ाते हुए निकलती है।मानो रोगी की जीभ में लकवा मार गया हो।जिसके कारण रोगी की बातें समझ में नहीं आती हैं।

bufo rana 200 uses in hindi |ब्यूफो राना 200 के उपयोग

पुरूष जननेन्द्रिय के लक्षण

इस दवा में रोगी को हस्थमैथुन की प्रबल इच्छा होती है जिसको पूरा करने के लिए रोगी हमेशा एकांत जगह ढूढ़ा करता है।इस दवा के नियमित सेवन से हस्थमैथुन के कारण आयी कमजोरी दूर  होकर स्टेमिना शक्ति में वृद्धि होती है।

जिससे व्यक्ति ज्यादा देर तक सम्भोग करने में सक्षम होता है।स्वप्नदोष, नपुंसकता,अपने आप वीर्यस्खलन होना और संभोग के समय मिर्गी का दौरा पड़ने पर bufo rana 200 uses in hindi से फायदा होता है।

स्त्रिजननेंद्रिय के लक्षण

ब्यूफो राना की रोगिणी को ऋतुस्राव अपने निर्धारित समय से पहले होता है। रोगिणी को पनीला प्रदर स्राव होता है और उत्तेजना के समय मिर्गी का दौरा पड़ता है। स्तन की ग्रन्थियां कठोर हो  जाती हैं।जरायु और डिम्भकोष में जलन होती है।

बच्चे के स्तन का दूध पीने के दौरान दूध के साथ खून आता है। प्रसव से पहले रक्तसंचार में बाधा पड़ने के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। शिराओं में सूजन आदि बीमारियों में भी bufo rana 200 के उपयोग से फायदा होता है।

जोड़ों में दर्द के लक्षण

ऐसे व्यक्ति जो जोड़ों में होने वाले दर्द से तकलीफ पाते हैं और बहुत तरह की दवाओं के सेवन कर चुके हैं फिर भी उन्हें जोड़ों के दर्द से निजात नहीं मिल पाता है तो उनके लिए bufo rana 200 होमियो पैथिक दवा फायदा करती है।

इसे भी पढ़े

यादाश्त बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा

त्वचा रोग के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति के नाखून में चोट लगकर दर्द होने लगे और दर्द नाखून से लेकर पूरे हाथ में फैल जाए तो  bufo rana 200 के प्रयोग से फायदा होता है।

त्वचा पर निशान छोड़ने वाले छाले होना,जिसमें खुजली करने वाली मवाद भर जाती है। हथेली और तलुओं पर छाले जिनमें खुजली और जलन होती है।आदि रोगों में इस दवा के प्रयोग से फायदा होता है।

मिर्गी रोग के लक्षण

ब्यूफो राना का रोगी मिर्गी का दौरा पड़ने से पहले खूब जोर से चिल्ला कर उठ जाता है।उठने के बाद बड़बड़ाता है जो कि समझ में नहीं आता है।

स्त्री और पुरुषों में जननेन्द्रिय की उत्तेजना के कारण मिर्गी रोग का दौरा पड़ने पर भी bufo rana 200  के उपयोग से फायदा होता है।

सूजन के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति के शरीर में सूजन आ गई हो हाथ-पांव में दर्द व तनाव रहता हो तो वह सूजन चाहे किसी भी कारण से हो जैसे चोट लगना, ठण्ड लगना आदि कुछ भी कारण हो और व्यक्ति में उपरोक्त ब्यूफो राना के मानसिक लक्षण विद्यमान हो तो उसमें bufo rana 200 homeopathic medicine के प्रयोग से अवश्य ही लाभ होगा।

   bufo rana 200 dosage सेवन करने की विधि

हस्थमैथुन,शीघ्रपतन ,तंत्रिका तंत्र की कमजोरी,स्त्रिजननेंद्रिय के रोग व त्वचा से सम्बंधित रोग आदि को दूर करने के लिए वयस्कों में bufo rana 200 homeopathic medicine को दिन भर में तीन बार खाना खाने से आधा घंटा पहले आधा कप पानी के साथ 3 से 4 बूंदे लेने से उपरोक्त सभी प्रकार के रोगों में कुछ ही दिन में आपको इसका फायदा दिखाई देने लगेगा।

संबन्ध

बेराइटा कार्ब, एस्टेरियस रुब्रम के साथ ब्यूफो राना का समगुण सम्बंध है।

रोग में वृद्धि

गर्म कमरे में रहने से और नींद से जागने पर ब्यूफो राना के रोगी में रोग में वृद्धि होती है।

रोग में कमी

ब्यूफो राना रोगी को नहाने से,ठंडी हवा में रहने से और गर्म पानी में पैरों को डुबोकर रखने से आराम मिलता है।

मात्रा या शक्ति

ज्यादातर  2x ,30 और 200  शक्ति का प्रयोग किया जा सकते है।

इस लेख में आपने जाना bufo rana 200 benefits in hindi के बारे में पूरी जानकारी।

यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके हमें जरूर बतायें।यदि जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की healthsahayata.in पुष्टि नहीं करता है, इनको केवल सुझाव के रूप में लें, इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

1 thought on “Bufo Rana 200 Benefits in Hindi | ब्यूफोराना 200 होमियोपैथिक दवा के फायदे”

Leave a Comment