Pyaj ke chilke ke jadui fayade | प्याज के छिलके के जादुई फ़ायदे

 प्याज एक बहुउद्देश्यीय सब्जी है जिसका प्रयोग हर प्रकार की सब्जी बनाने में किया जाता है।जिसमें विटामिन A ‘C’ E भरपूर मात्रा में पाया जाता है।इसमें Antioxidant और Antifungal गुण पाया जाता है क्या आप जानते हैं कि प्याज के साथ -साथ प्याज के छिलके में भी बहुत से गुण पाये जाते हैं। जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।तो आइये जानते प्याज के छिलके के फ़ायदे के के बारे में पूरी जानकारी – 

Pyaj ke chilke ke fayade|प्याज के छिलके के जादुई फायदे

प्याज के छिलके का उपयोग अगर हम बैज्ञानिक तरीके से करे तो इसके बहुत सारे फायदे हैं जो इस प्रकार से है-

 1 –  पैरों के ऐंठन को दूर करने में सहायक

इसके लिए प्याज के छिलके को पानी मे डालकर उबाले और जब पानी आधा रह जाय तो उसे छानकर उसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पीने से पैरों की ऐंठन दूर होती है।

2 –  नींद लाने में सहायक

यदि आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो यह नुस्खाआपको नींद लाने में सहायक सिद्ध हो सकता है इसके लिए प्याज के छिलके को एक बर्तन में रखकर उसके ऊपर गर्म पानी डालें और बाद में उसको छानकर रात को सोते समय पीने से रात को नींद अच्छी आएगी।

3 –  थकावट को दूर करने में सहायक

प्याज के छिलके थकान को दूर करने में भी सहायक होता है इसके लिए प्याज के छिलके को पानी मे डालकर उबाले और उसे छानकर उसमे स्वादानुसार शहद मिलाकर रोजाना पीने से यह शरीर की थकान को दूर करता है और शरीर मे स्फूर्ति का संचार करता है।

4  – त्वचा की एलर्जी को कम करने में सहायक

इसमें Antifungal औरAntioxident के गुण पाये जाते हैंऔर इसके साथ ही इसमें विटामिन C की भरपूर मात्रा पायी जाती है।जिसके कारण यह त्वचा संबधित रोगों जैसे त्वचा में खुजली,त्वचा का लाल हो जाना आदि में लाभदायक होता है।इसके लिए प्याज के छिलके को रात भर पानी में भीगो दे और सुबह उठकर उसे छान लें और उस पानी को त्वचा पर लगाये इससे त्वचा की एलर्जी से राहत मिलेगी।

 5   –   ब्लडप्रेसर को कम करने में सहायक

प्याज के छिलके में colestrin नामक पदार्थ पाया जाता है जो शरीर मे  Colestral के लेबल को कम करने में सहायक होता है।इसके लिए प्याज के छिलके को रात भर पानी मे भीगो दे और सुबह उसे छानकर खाली पेट पीने से शरीर मे कोलेस्ट्रॉल  लेबल कम हो जाता है जिससे धीरे धीरे ब्लडप्रेसर नार्मल हो जाता है।

6  –   बालों को सुन्दर और मजबूत  बनाये रखने में सहायक

इसमे मौजूद विटामिन C और E  बालों को सुंदर और मजबूत बनाये रखने में सहायक होता है।इसके लिए प्याज के छिलके को रात भर पानी में भिगो दें ।सुबह इसे छान ले और बालों को अच्छी तरह से शैम्पू  से धोने के बाद प्याज के छिलके का छाना हुआ पानी से बालों अच्छी तरह धोये, और आप देखेंगे कि कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से आप के बाल काले,सुन्दर और मजबूत हो जायेगें।

7  –  चेहरे के ब्लैकस्पॉट को दूर करने में सहायक

प्याज के छिलके में मौजूद विटामिन C औरAntifungal गुण चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं।इसके लिए रस युक्त प्याज के छिलके को लेकर उसमे हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर रात को सोते समय लगाये आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों के नियमित प्रयोग से आप के चेहरे के सब दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

8  –   गले के विकार को दूर करने में सहायक

इसमें मौजूद Antifungal गुण गले के खरास को दूर करने में सहायक होते हैं।इसके लिए प्याज के छिलके को पानी मे डालकर उबाले और पानी जब आधा रह जाय तब उसे छानकर उसके गरारे करें आप देखेंगे कि कुछ दिनों के नियमित प्रयोग से आप के गले की खरास दूर हो जायेगी।
इस आर्टिकल में आपने जाना कि प्याज के छिलके के क्या क्या फायदे होते हैं।
हमे आशा है कि यह जानकारी आप को अच्छी लगी होगी ,यदि यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया कॉमेंट और शेयर जरूर करें।
धन्यवाद।

Leave a Comment